भारत के नंबर 1 सामान्य ज्ञान पोर्टल पर आपका स्वागत है जिसे सैकड़ो किताबों के निचोड़ से बनाया गया है इसके अलावे प्रतिदिन आपको करेंट अफेयर्स,जॉब अलर्ट का सबसे पहले जानकारी देता है और बहुत जल्द ही Bank ,SSC ,Railway & Other Exams का टेस्ट प्रतिदिन आयोजित किया जा रहा है जो बिलकुल फ्री होगा जिससे आप अपने तैयारी की प्रतिशतता जाँच सके |
विविध चार्ट


नोबेल पुरस्कार
.

     नोबेल पुरस्कार के बारे में

 विश्व के सबसे प्रतिष्ठित पुरस्कार माने जाने वाला नोबेल पुरस्कार अल्फ्रेड बरनार्ड नोबेल के स्मृति में प्रत्येक वर्ष 10 दिसंबर को नोबेल फाउंडेशन द्वारा दिया जाता है ! वर्ष 1901 से पांच क्षेत्रों में उत्कृष्ट योगदान के लिए नोबेल पुरस्कार दिए जा रहे हैं ! अधिकतम तीन लोगों को एक क्षेत्र में पुरस्कार दिया जा सकता है !

इसमें प्रत्येक विजेता को एक स्वर्ण पदक, डिप्लोमा, स्वीडिश नागरिकता में एक्सटेंशन  और एक मिलियन स्वीडिश क्रोनर धनराशि के रूप में दी जाती है ! वर्ष 2012 में इस पुरस्कार की राशि में 20% की कमी कर दी गई है ! यदि एक पुरस्कार के दो विजेता  है, तो  धनराशि समान रूप से बाँट दी जाती है ! अगर पुरस्कार प्राप्तकर्ताओं की संख्या तीन है तो चयन समिति के पास यह अधिकार होता है कि वह धनराशि को बराबर बांट दे या एक को आधा दे दे और बाकि दो को बचा धन बराबर बाँट दे !

 नामांकन एवं चयन प्रक्रिया

इसके अंतर्गत तीन हजार अलग-अलग लोगों को आवेदकों के नाम एवं उनकी उपलब्धियां बताने हेतु नोबेल समिति द्वारा सूचनाएं भेजी जाती हैजिस वर्ष पुरस्कार देने होते हैं , उसी वर्ष 31 जनवरी तक नामांकन भेजना होता है केवल के जीवित व्यक्ति ही इसके उम्मीदवार हो सकते हैं ! नामांकन को सार्वजनिक नहीं किया जाता तथा इन्हे 50 वर्ष के लिए सील कर दिया जाता है ! इसके बाद चयन प्रक्रिया शुरू होती है और चुने हुए व्यक्ति की सूची विशेषज्ञों के पास भेजी जाती है ! विशेषज्ञों की रिपोर्ट के बाद समिति अपनी रिपार्ट तैयार कराती है और चयनकर्ता प्रत्येक वर्ष अक्टूबर में नोबेल पुरस्कार विजेताओं की घोषणा करते है ,लेकिन पुरस्कारों का वितरण अल्फ्रेड नोबेल की पुण्यतिथि 10 दिसम्बर को किया जाता हैपाँच पुरस्कार (भौतिकी,रसायन, साहित्य, चिकित्सा,अर्थशास्त्र ) स्ट्रॉकहोम में दिए जाते है , जबकि शांति का नोबेल पुरस्कार नॉर्वे की राजधानी ओस्लो में दिया जाता है !

 भारतीय नोबेल पुरस्कार विजेता

सम्मानित व्यक्ति

क्षेत्र

वर्ष

रविंद्रनाथा टैगोर

साहित्य

1913

चंद्रशेखर वेंकटरमन

भौतिकी

1930

हरगोविंद खुराना

चिकित्सा

1968

मदर टेरेसा

शांति

1979

सुब्रह्मण्यम चंद्रशेखर

भौतिकी

1983    

 अमर्त्य सेन

अर्थशास्त्र

1998

वी एस नायपॉल

साहित्य

2001

आर के पंचौरी

शांति

2007

वेंकटरमन रामकृष्णन

रसायन

2009

कैलाश सत्यार्थी

शांति

2014

  विभिन्न क्षेत्रों में प्रथम नोबेल प्राप्तकर्ता

प्राप्तकर्ता

क्षेत्र

वर्ष

हेनरी डुनट

शांति

1901

सुल्ली प्रुधोमे

साहित्य

1901 

विलिहम कॉनरेड रोन्टजेन

भौतिकी

1901

जोकोबस हेनरिक्स वैट हॉफ

रसायन विज्ञान

1901

इमिल रुडॉल्फ वोनबेहरिंग

चिकित्सा

1901

रैंगनर एन्टीन किटिल फ्रिन्स

अर्थशास्त्र

1969     

 एक से अधिक बार नोबेल पुरस्कार प्राप्तकर्ता

प्राप्तकर्ता

क्षेत्र

वर्ष

जॉन बारदीन

भौतिकी, भौतिकी

1956 , 1972

मैडम क्यूरी

भौतिकी, रसायन

1903 ,1911

लीनस पॉलिंग

रसायन ,शांति

1954 , 1962

फ्रेडरिक सेंगर

रसायन, रसायन

1958 , 1980

आई सी आर सी

शांति, शांति, शांति

1917 ,1944 ,1963

यू एन एच सी आर

शांति, शांति

1954 ,1981

             मुख्य बिंदु                              

  • नोबेल पुरस्कार अल्फ्रेड नोबेल के स्मृति में दी जाती है !
  • प्रत्येक वर्ष नोबेल पुरस्कार 10 दिसंबर को नोबेल फाउंडेशन के द्वारा दिया जाता है !
  • सबसे युवा चिकित्साशास्त्र का नोबेल पुरस्कार फ्रेडरिक जी बेटिंग को 32 वर्ष की उम्र में 1923 में प्रदान किया गया !
  • भारत के प्रथम नोबेल पुरस्कार प्राप्तकर्ता व्यक्ति रविंद्रनाथ टैगोर है जिन्होंने साहित्य के क्षेत्र में 1913 में नोबेल पुरस्कार प्रदान किया !
  • सबसे कम उम्र में नोबेल पुरस्कार प्राप्तकर्ता करता मलाला यूसुफजई है इन्होंने 17 वर्ष के उम्र में नोबेल पुरस्कार प्राप्त किया !  
  • सबसे युवा रसायनशास्त्र का नोबेल पुरस्कार फ्रेडरिक जूलियट को 35 वर्ष के उम्र में 1935 में नोबेल पुरस्कार प्रदान किया गया !
  • सबसे अधिक उम्र में नोबेल पुरस्कार प्राप्तकर्ता लियोनिद हरक्वीज इन्होंने अर्थशास्त्र के क्षेत्र में  90 वर्ष की उम्र में नोबेल पुरस्कार प्राप्त किया !  

Back

Latest Job Uptodate